Sukanya Samriddhi Yojna 2020  इस स्कीम में अब सिर्फ 250 रुपए में खुला सकेंगे अकाउंट, मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojna 2020 इस स्कीम में अब सिर्फ 250 रुपए में खुला सकेंगे अकाउंट, मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojna 2020  इस स्कीम में अब सिर्फ 250 रुपए में खुला सकेंगे अकाउंट, मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना का प्रारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी शुभ के हाथों द्वारा 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत किया गया था |इस योजना के अंतर्गत देश की बेटियों के लिए बचत खाता खोला जाता है |इस योजना को सुकन्या समृद्धि खाता भी कहते है |इस योजना के तहत  10 साल से कम आयु की कन्याओ का खाता पोस्ट ऑफिस ,राष्ट्रीय बैंक ,अन्य एजेंसी के खोला जा सकता है |प्यारे दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से  Sukanya Samriddhi Yojana 2020 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रकिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि आपके साथ साझा करने जा रहे है

Sukanya Samriddhi Yojna 2020  इस स्कीम में अब सिर्फ 250 रुपए में खुला सकेंगे अकाउंट, मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सिर्फ 250 रुपए में खुलेगा खाता

अब उपभोक्ता केवल 250 रुपए में ही खाता खोल सकेगा। इसमें न्यूनतम बैलेंस पहले जहां एक हजार रखना होता था वहीं अब मात्र 250 रुपए से ही खाता मेंटेन करना होगा। इसके बाद में 100 रुपए के गुणक में पैसे जमा कराए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद एकाउंट मैच्योर हो जाएगा और आपको पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाएगा।
10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है. निवेश के इस विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है.

जो लोग शेयर बाजार के जोखिम से दूर रहना चाहते हों और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में गिरते ब्याज दर से परेशान हों, सुकन्या समृद्धि योजना उनके लिए अच्छा कदम हो सकती है.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?
सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतरीन ब्याज दर वाली योजना है.

साल 2016 -17 में एसएसवाई में 9.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है.

बहुत कम रकम के साथ खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना खाता दरअसल उन परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करना चाहते हैं.

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर दीपाली सेन ने कहा, 'सुकन्या समृद्धि योजना उन लोगों के लिए बहुत अच्छी स्कीम है जिनकी आमदनी कम है और जो शेयर बाजार में पैसे लगाने में भरोसा नहीं करते. निश्चित आमदनी के साथ पूंजी की सुरक्षा इस स्कीम की खासियत है.'

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी लड़की के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा करके खाता खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कराये जा सकते हैं.

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
 सुकन्या  समृद्धियोजना के लिए एकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंक के ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
 सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग?
समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उमर के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के नियम
सुकन्या समृद्धि योजना खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा गर्ल चाइल्ड राइट्स के नाम से उसके 10 साल की उम्र से पहले खोला जा सकता है. इस नियम के मुताबिक़ एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है. एक बच्ची के लिए दो खाता नहीं खोला जा सकता.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के वक्त बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है. इसके साथ ही बच्ची और माता पिता के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है.

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं

  1. 8.5% की आकर्षक ब्याज दर। ब्याज दर वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर विनियमित है।
  2. एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम रु. 1,000 का निवेश किया जा सकता है।
  3. एक वित्तीय वर्ष में रु. 1, 50,000 रुपए का अधिकतम निवेश किया जा सकता है।
  4. खाता खोलने की तिथि से 14 वर्ष पूरे होने तक खाते में पैसे जमा किए किए जा सकते हैं।
  5. खाता खोलने की तिथि से 21 वर्ष पूरे होने पर खाता परिपक्व होगा, शर्त यह है कि यदि खाताधारक का विवाह यह 21 वर्ष की अवधि पूरी होने से पहले हो जाए तो उसके विवाह के दिनांक से आगे खाते के संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ 

  1. कर छूट
    सुकन्‍या समृद्धि योजना योजना में निवेश को धारा 80सी के अंतर्गत आय कर से छूट मिलती है। यह योजना के अंतर्गत तिहरे कर छूट शासन के अंतर्गत कर लाभ की पेशकश करती है। अर्थात् मूलधन, ब्याज और बहिर्वाह सभी को कर से छूट प्रदान की जाती है।
  2. आहरण सुविधा
    उच्च शिक्षा एवं विवाह के प्रयोजन हेतु खाताधारक की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, खाताधारक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद आंशिक आहरण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

0 Response to "Sukanya Samriddhi Yojna 2020 इस स्कीम में अब सिर्फ 250 रुपए में खुला सकेंगे अकाउंट, मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel